शिकायत बोल

शिकायत बोल
ऐसा कौन होगा जिसे किसी से कभी कोई शिकायत न हो। शिकायत या शिकायतें होना सामान्य और स्वाभाविक बात है जो हमारी दिनचर्या का हिस्सा है। हम कहीं जाएं या कोई काम करें अपनों से या गैरों से कोई न कोई शिकायत हो ही जाती है-छोटी या बड़ी, सहनीय या असहनीय। अपनों से, गैरों से या फ़िर खरीदे गये उत्पादों, कम्पनियों, विभिन्न सार्वजनिक या निजी क्षेत्र की सेवाओं, लोगों के व्यवहार-आदतों, सरकार-प्रशासन से कोई शिकायत हो तो उसे/उन्हें इस मंच शिकायत बोल पर रखिए। शिकायत अवश्य कीजिए, चुप मत बैठिए। आपको किसी भी प्रकार की किसी से कोई शिकायत हो तोर उसे आप औरों के सामने शिकायत बोल में रखिए। इसका कम या अधिक, असर अवश्य पड़ता है। लोगों को जागरूक और सावधान होने में सहायता मिलती है। विभिन्न मामलों में सुधार की आशा भी रहती है। अपनी बात संक्षेप में संयत और सरल बोलचाल की भाषा में हिन्दी यूनीकोड, हिन्दी (कृतिदेव फ़ोन्ट) या रोमन में लिखकर भेजिए। आवश्यक हो तो सम्बधित फ़ोटो, चित्र या दस्तावेज जेपीजी फ़ार्मेट में साथ ही भेजिए।
इस शिकायत बोल मंच के बारे में अपने इष्ट-मित्रों को भी बताएं।
ई-मेल: शिकायत बोल
shikayatbol@gmail.com
फ़ेसबुक पर

शुक्रवार, 24 अप्रैल 2015

मंजन


प्रकृति ने भी दी हैं दन्त मंजन की सामग्री
   हानिकारक रसायन कैंसर की आशंका बढ़ा देते हैं। इस स्थिति में दांत की सफाई प्राकृतिक विकल्प काफी मददगार साबित हो सकते हैं। इससे आपके दांत और मसूड़े साफ होंगे और साथ ही कोई नुकसान भी नहीं होगा। आइए कुछ प्राकृतिक टूथपेस्ट के बारे में जानते हैं। 


   कई डिजाइन के ब्रश और टूथपेस्ट से दांत साफ करने के बावजूद कई बार मुंह में हजारों जीवाणु रह जाते हैं। टेक्सॉस यूनिवर्सिटी के डेंटिस्ट्री स्कूल के शोध में यह दावा किया है।

दातून: नीम, नीलगिरी या फिर अमरूद के पेड़ से दातून आसानी से मिल सकते हैं। इनमें प्राकृतिक तेल होता है जो दांतों और मसूड़ों को साफ करता है।
सेंधा नमक: सेंधा नमक में पानी मिलाएं। इस मिश्रण को सीधे ब्रश में लगाकर दांत साफ करें। इससे माउथ वाश भी बनाया जा सकता है। इससे मुंह की बदबू और दांतों की कैविटी दूर होती है।
बेकिंग सोडा: यह दांतों में एसिड की मात्रा कम करता है और जीवाणुओं को मारता है। इससे माउथवॉश बनाने के लिए बेकिंग सोडा, नमक, फिटकरी और सिरके का मिश्रण तैयार करें। टूथपेस्ट बनाने के लिए दो भाग बेकिंग सोडा में एक भाग नमक मिलाएं।
खाद्य तेल: पुदीने, लौंग और दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल एजेंट होते हैं। यह प्राकृतिक रूप से दांतों की सफाई करते हैं।
पानी: दांतों को केवल पानी से ब्रश करने पर दांत में फसे खाद्य पदार्थों के रेशे आदि आराम से निकल जाएंगे।
टूथ पेस्ट के लिए चित्र परिणाम

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें